Transfer Certificate Application in Hindi | स्थानांतरण प्रमाण पत्र प्रार्थना पत्र

Transfer Certificate Application in Hindi Transfer – Certificate Application (T.C.) को हिंदी में स्थानांतरण प्रमाण पत्र कहते हैं। जब किसी विद्यार्थी के पिता का Transfer स्थानांतरण एक स्थान से दूसरे स्थान पर हो जाता है। तब विद्यार्थी को Transfer Certificate की आवश्यकता होती है।

यहां हम TC पर कुछ महत्वपूर्ण प्रार्थना पत्र प्रदान कर रहे हैं, जो आपकी परीक्षा और अन्य कार्यों में आपकी मदद करेंगे। टीसी पर आपके वर्ग मानक के अनुसार छोटे, मध्यम और बड़े जैसे विभिन्न प्रकार के आवेदन हैं।

Transfer Certificate Application in Hindi स्थानांतरण प्रमाण पत्र

सेवा में,
श्रीमान प्रधानाध्यापक जी,
जिज्ञा माध्यमिक विद्यालय रायपुर
जिला रायपुर

विषय शाला स्थानांतरण प्रमाण पत्र चाहने हेतु।

महोदय

सविनय निवेदन है कि मैं आपके विद्यालय की कक्षा 9 का छात्र हूँ। मेरे पिता एक सरकारी कर्मचारी हैं। उनका स्थानांतरण रायपुर जिले से लक्ष्मणपुरा जिले में हो गया है। पूरा परिवार ही उनके साथ लक्ष्मणपुरा जा रहा है। अतः मेरा यहाँ अध्ययन जारी रख पाना संभव नहीं है। मैं भी मेरे पिताजी के साथ रहकर ही अध्ययन करूँगा।

अतः श्रीमान से प्रार्थना है कि मुझे अति शीघ्र साला स्थानांतरण प्रमाण पत्र दिलाने की कृपा करें ताकि मैं लक्ष्मणपुरा की किसी स्कूल शाला में शीघ्र प्रवेश ले सकूं।

आपका आज्ञाकारी शिष्य
नाम राकेश कुमार
कक्षा नौवीं (ब)
दिनांक 20/04/2022

कल्पना कीजिए कि आप रोहन हैं। आप नोएडा में रहते हैं। आपके पिता एक सरकारी कर्मचारी हैं। आपके पिताजी का स्थानांतरण किसी दूसरे स्थान पर हो गया है। स्थानान्तरण प्रमाण पत्र के लिए अपने प्रधानाध्यापक/प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र लिखिए।

सेवा,
श्रीमान प्रधानाध्यापक जी,
राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय, नोएडा
उत्तर प्रदेश
दिनांक: 9 सितंबर 2021

विषय : स्थानान्तरण प्रमाण पत्र के लिए प्रार्थना।

महोदय,

सविनम्र निवेदन है कि मैं आपके विद्यालय की सातवीं कक्षा का छात्र हूं। मेरे पिता एक सरकारी कर्मचारी हैं। हाल ही में उनका नोएडा से गुरुग्राम स्थानांतरण Transfer किया गया है।

हमारा परिवार वहां शिफ्ट होने जा रहा है। मैं अब नोएडा में अकेला हूं। इसलिए मेरा यहाँ कोई रिश्तेदार नहीं है जो मेरी पढ़ाई जारी रखे, इसलिए मेरी तरफ से आपके स्कूल में अपनी पढ़ाई जारी रखना असंभव है। मुझे गुरुग्राम के एक स्कूल में प्रवेश पाने के लिए स्थानांतरण प्रमाण पत्र की आवश्यकता है।

इसलिए, मैं एक आशा से प्रार्थना करता हूं कि आप मुझे एक स्थानांतरण प्रमाण पत्र जारी करने के लिए पर्याप्त कृपा करेंगे।

धन्यवाद

आपका आज्ञाकारी शिष्य
नाम रोहन
कक्षा VII
रोल नं. 21

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!